Business Ideas For Housewives in Hindi गृहिणियों के लिए घर बैठे बिजनेस करने के आइडियाज

कहते हैं पैसा सबकुछ नहीं होता, Agreed! लेकिन ये भी एक सच है कि पैसा बहुत कुछ होता है। खासतौर से तब जब आप किसी बड़े शहर में रह रहे हैं जहाँ हर एक चीज के अच्छे-खासे पैसे देने होते हैं। शायद यही कारण है कि आज के दौर में पहले से कहीं ज्यादा महिलाएं घर संभालने के साथ साथ अपने husband को financially support करना चाहती हैं। और शायद इससे भी बढ़कर वो अपनी skill, अपने talent और अपने समय को सही जगह लगाना चाहती हैं और कुछ productive करना चाहती हैं।
और ख़ुशी की बात है कि आज गृहिणियाँ भी काफी स्मार्ट तरीके से घर बैठे ही पैसे कमा रही हैं। उन्होंने ऐसे कुछ आसान तरीके अपना लिए हैं जिससे कि वे अपने परिवार की देखभाल भी ठीक तरह से कर पाती हैं और आर्थिक तौर पर भी अपने आप को मज़बूत बनाए हुए हैं।
आइये हम ऐसे ही कुछ तरीके देखते हैं जिन्हें अपनाकर आजकल की स्मार्ट गृहिणियां घर बैठे ही पैसे कमा रही हैं-

फैशन डिज़ाइनर:

Business Ideas for housewives in Hindiफैशन डिजाइनिंग एक मॉडर्न ट्रेंड उभरकर आया है। लोग डिज़ाइनर कपड़े पहनने के काफी शौक़ीन होते जा रहे हैं। फैशन का नॉलेज रखने वाली महिलाऐं इस क्षेत्र में भी अपनी तकदीर आज़माकर अपना भविष्य बना रही हैं। गृहणियां को अपने घर में ही एक छोटा सा फैशन स्टोर शुरू कर पैसे कमाने का अच्छा पर्याय मिल गया है। यदि आप पहले से ही इस फील्ड से न जुड़ी हों तो भी आप कोई short-term course करके इस तरह का काम शुरू कर सकती हैं।

ट्यूशन क्लासेज:

यदि आपकी पढ़ाने में रूचि है तो ये आपके लिए एक अच्छा आप्शन है।ट्यूशन पढ़ाने के लिए उनको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की भी ज़रुरत नहीं पड़ती। यदि आपकी teaching skills सचमुच अच्छी हैं या आप उसे improve कर लेती हैं तो आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकती हैं। साथ ही ये एक ऐसा profession है जो कभी भी outdated नहीं होता, आपके पास हमेशा काम होता है और consistently आपकी income बनी रहती है।

ऑनलाइन सेलिंग:

आजकल internet की मदद से नए और पुराने सामान बेचे जाने का काफी चलन है। नए सामानों में आप अपनी क्रिएटिविटी से बनाए गए सामान जैसे की पेंटिंग्स, डिज़ाइनर कपडे, पर्स वगैरह बेच सकते हैं। इसी प्रकार नई चीज़ों के साथ ही घर में पड़े पुराने सामान भी बेचे जाते हैं। तो अच्छी खासी मार्केटिंग स्किल्स रखने वाली गृहिणियां इस तरीके से भी पैसे जोड़ रही हैं। ऑनलाइन सेलिंग के लिए आपको
  • अमेज़न
  • फ्लिपकार्ट
  • स्नैपडील,
  • शॉपक्लूज़, आदि.
जैसी साइट्स के सेलर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने बिज़नस डिटेल्स की जानकारी देनी होगी।

YouTube Videos

ये एक बेहद अच्छा और नया तरीका है जिसे smart housewives अपना कर न सिर्फ अच्छी कमाई कर रही हैं बल्कि प्रसिद्धि भी हासिल कर रही हैं। इसके लिए आपको एक कैमरे या मोबाइल की ज़रुरत है जिससे आप अपना विडियो रिकॉर्ड कर सकें और फिर उसे YouTube पर अपलोड कर सकें।
For example: Nisha Madhulika यूट्यूब पर अपनी tasty recipes share करके लोगों को खाना बनाना सिखा रही हैं और लाखों रुपये महीने कमा रही हैं. इसी तरह मैंने कुछ दिन पहले एक चैनल देखा “JSuperKaur” जिसपर दिल्ली की जेसिका जी beauty tips share share करती हैं जिसे काफी पसंद किया जाता है।
यदि आप कैमरा नहीं फेस करना चाहती तो भी आप अपनी आवाज़ और pics use करके कुछ विडोज तैयार कर सकती हैं और एक source of income create कर सकती हैं. For example: आप इस साईट यानी AchhiKhabar.Com के विडियोज देख सकती हैं।

हॉबी क्लासेज:

इस नए ट्रेंड के चलते कई हॉबी क्लासेस भी देखने को मिलते हैं। जिसमे की गृहणियां जिस कार्य में काफी सक्षम हैं वो दूसरों को सिखाकर पैसे कमा रही हैं। जैसे अगर कोई टेलरिंग, कुकिंग, पेंटिंग, सॉफ्ट टॉय मेकिंग वगैरह जैसे किसी कार्य में खासा ज्ञान है तो वे अपना ज्ञान दूसरों से बांटकर भी कमाई कर रही हैं।

ब्लॉगिंग:

यदि आपको लिखने का शौक है तो आप अपना ब्लॉग (वेबसाईट) लिखकर अच्छे पैसे कमा सकती हैं। और मजे की बात ये है कि आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिख सकती हैं। For example: आप अपने beauty tips लिख सकती हैं, आप अपनी delicious recipes share कर सकती हैं, आप movies, serials, music, sports…किसी भी सब्जेक्ट पर blog लिख सकती हैं। आगर आप ये सोच रही हैं की मुझे computer नहीं आता तो मैं ये सब कैसे करुँगी??? तो घबराइए नहीं, ब्लॉग बनाना और उसे चलाना इतना कठिन नहीं है, इसे आसानी से सीखा जा सकता है।

फ्रीलान्स राइटर:

यदि आप अपना ब्लॉग नहीं बनाना चाहती तो आपके सामने as a freelance writer काम करने का option खुला हुआ है। इसमें आपको किसी सब्जेक्ट या टॉपिक पर अपने क्लाइंट के लिए लिखना होता है। For example: आप किसी वेबसाईट या अखबार के लिए कोई आर्टिकल लिख सकती हैं। इस work from home arrangement के लिए मात्र एक कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन की ज़रुरत पड़ती है। इस तरह का काम पाने के लिए आप इन साइट्स को विजिट कर सकती हैं –
  • freelancer.in
  • indianfreelancewriters
  • freelancer.in

ब्यूटी पार्लर:

I am sure, आपने अपनी कॉलोनी या किसी सोसाइटी में महिलाओं को घर से ही पार्लर रन करते देखा होगा। यकीन जानिये अगर आपका काम अच्छा है और आपके आस-पास महिलाओं की ठीक-ठाक population है तो ये एक बहुत अच्छा business हो सकता है। यदि आपको इस काम का अनुभव ना हो तो बेहतर होगा कि आप किसी professional institute से training लेकर ही ये काम शुरू करें

बेबी सिटिंग सेंटर और प्ले-वे स्कूल:

आज के दौर में जबकि अपना भविष्य संवारने के लिए पति और पत्नी दोनों ही नौकरी पेशा हो गए हैं, वे अपने बच्चे की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर सेंटर की तरफ रुख कर रहे हैं। और इस अवसर का लाभ उठाते हुए कई गृहणियां बेबी सिटिंग और play-way school का काम शुरू कर अच्छे पैसे कमा रही हैं। चूँकि ये छोटे बच्चों से सम्बन्धित काम है इसलिए ये बहुत जिम्मेदारी और patience वाला काम है।

योगा क्लासेस:

आजकल सभी लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक है और बहुत से लोग योग सीखना चाहता है। ज़्यादातर महिलाऐं अपने घर के आस-पड़ोस में ही योगा क्लासेस ढूंढती हैं जिससे कि उनके समय की बचत हो जाए। जिसके चलते गृहिणियां योगा का सही प्रशिक्षण लेकर अपने घर में ही योगा classes चला रही हैं। इस तरह का काम करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप खुद स्वस्थ रहते हैं और साथ ही आपको आर्थिक लाभ भी होता है।

ऑनलाइन सर्वे:

आज के कंप्यूटर युग में ऑनलाइन जॉब के ज़रिये भी घर बैठे पैसे कमाना काफी आसान हो गया है। ऑनलाइन सर्वे में आपको कंपनियों के उत्पादों के लिए लोगों का फीडबैक लेना होता है। इस ऑनलाइन सर्वे के एवज़ में कंपनियां सर्वे करने वाले को पैसे देती है। इस क्षेत्र को भी गृहिणियां पैसे कमाने का अच्छा ऑप्शन मान रही हैं। Check for these site:

Home based Business Ideas for housewives in Hindiटिफ़िन सर्विस:

लोग नौकरी ढूंढने के लिए अपने शहर को छोड़कर दूसरे शहरों में जाने के लिए मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में उनको घर में बना हुआ खाना मिल पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके चलते टिफ़िन सर्विस के चलन में काफी तेज़ी आई है। जिसमे गृहिणियां घर में बने खाने का टिफ़िन सर्विस शुरू कर अपनी आय बढ़ा रही हैं।

ऑनलाइन ट्यूशन:

ऑनलाइन कोचिंग सिस्टम की मांग भी दिन प्रति-दिन बढ़ती जा रही है। जिसके चलते ऑनलाइन ट्यूटर्स की भी ज़रुरत में भी बढ़ोतरी आती जा रही है। ऑनलाइन कोचिंग की वजह से विद्यार्थी और ट्यूटर अपना काफी समय बचा सकते हैं। इसी मांग को देखते हुए ऑनलाइन ट्यूशन के ज़रिये भी गृहिणियां पैसे कमा रही हैं।
आप Tutor.com, OkTutor.net,Wiziq, TutorCity.in, Tutor India जैसी वेबसाइट्स पर ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए अप्लाई कर सकती हैं.

ट्रांसलेटर:

अगर आप इंग्लिश के साथ ही किसी दूसरी भाषा लिखने और पढ़ने में माहिर हैं तो आप ट्रांसलेटर का जॉब हासिल कर सकती हैं। जिसमें आपको इंग्लिश से किसी दूसरी भाषा में या किसी लोकल भाषा से इंग्लिश में अनुवाद करना होगा।
Google पर translator jobs search करके आप ऐसी बहुत सी opportunities के बारे में जान सकती हैं.

कैंडल मेकिंग:

आजकल काफी भिन्न-भिन्न प्रकार की कैंडल्स देखने को मिलतीं हैं। आपको ये सुनकर आश्चर्य होगा कि ये ख़ूबसूरत कैंडल्स आप घर बैठे ही बना सकती हैं और इसका उद्योग भी शुरू कर सकती हैं। बस आपको पहले खुद कैंडल्स बनाने का कोर्स करना होगा। इसके साथ ही कैंडल बनाने कि सामग्री जैसे सांचे, मोम वगैरह खरीदने पड़ेंगे।

टेलीमार्केटर:

आजकल टेलीमार्केटिंग का काम भी आप घर बैठे ही कर सकते हैं। बस आपकी आवाज़ अच्छी होनी चाहिए और मार्केटिंग स्किल्स होनी चाहिए। यहाँ आपको लोगों को टेली कॉल करके और कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी देनी होगी ताकि लोग वो प्रोडक्ट खरीदें और कंपनी को फायदा हो। अगर आपकी performance अच्छी रही तो आपको कमीशन भी मिल सकती है |

दोस्तों, अंत में यही कहना चाहूंगी कि हमारे आस-पास बहुत सी संभावनाएं छिपी होती हैं। मैंने जो opportunities शेयर की हैं उसके अलावा भी पैसे कमाने के हज़ारों तरीके हो सकते हैं। बस इतना ध्यान रखिये कि जहाँ कहीं भी आपको लगे कि आपके एफ्फोर्ट्स से लोगों की ज़िन्दगी बेहतर बन सकती हैं, उनकी कोई प्रॉब्लम solve हो सकती हैं वहीँ आपके लिए business opportunities मौजूद होती हैं। इसलिए पैसे कमाने से पहले value create करने के बारे में सोचिये और अपने बिजनेस को अपना best दीजिये, और initial challenges के बावजूद अपने आईडिया पर काम करते रहिये…एक दिन आपको ज़रूर सफलता मिलेगी!

Comments

Popular posts from this blog

अल्बर्ट आइंस्टीन के अनमोल विचार Albert Einstein Quotes in Hindi

सकारात्मक सोच पर प्रसिद्द अनमोल विचार Positive Thinking Quotes in Hindi